इस दिपावली सुरु करे यह बिजनेस मात्र 10,000 रुपए में, करें मोटी कमाई

 





Bussiness idea:- 

बहुत कम पैसे लगाकर आप मोमबत्ती बनाने का बिजनेस आराम से सुरु कर सकते हैं,  किसी तरह का कार्यक्रम हो या बर्थडे पार्टी हो आजकल हर जगह मोमबत्ती की डिमाण्ड बढ़ती ही जा रही हैं। आप रँग बिरँगी मोमबत्तियां बना कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हो, इसके साथ ही आप कई लोगो को रोजगार भी दे सकते हो।






कमा सकते है मोटा पैसा:-


इसमे मुनाफा काफी ज्यादा होता है और लागत बहुत ही कम आती हैं अगर आप मोमबत्ती के पैकेट में 25 मोमबत्तियां रखते है और उसकी किमत 100 रुपए भी रखते हैं तो भी आपको अच्छा खासा मुनाफा होता हैं।







मोमबत्ती बनाने के लिए:-


मोमबत्ती बनाने के लिए सबसे पहले मोम को 290 डिग्री से 370 डिग्री पर पिघलाया जाता है फिर मोम को साँचे में डाल कर डंडा होने दिया जाता हैं फिर ड्रिल मशीन या मोटे सुई के माध्यम से धागे को लगाकर फिर से उसमे गर्म मोम को डाल कर उसको बराबर कर लिया जाता हैं और फिर इसकी पैकिंग कर के बाजार में भेजने लायक बन जाती हैं।  आप इसको अपने घर के एक कमरे से भी सुरू कर सकते हैं ।


मोमबत्ती बनाने में कितनी लागत आएगी:-


इस बिजनेस को सुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसों की जरूरत नही पड़ती आप इस बिजनेस को मात्र 10000 से 40000 की लागत से भी सुरू कर सकते हैं । एक सर्वे के मुताबिक बताया गया हैं कि देश मे मोमबत्ती का बिजनेस  8 फीसदी की दर से बढ़ रहा हैं।



Post a Comment

0 Comments