15 हजार लगा कर कमाए 4 महीने में 3 लाख रूपय बस करना होगा ये काम

 


Business idea:-  





मात्र 15 हजार लगा कर सुरू करे यह बिज़नेस कुछ ही महीने में कमाए लाखो रुपए 



आप तो जानते ही है कि हम आपके लिए अच्छी-अच्छी बिजनेस ब्लॉग लाते रहे है आज भी आपके लिए कुछ खास लेकर आये हैं। आइये जानते है::--


आप भी अगर बिजनेस में निवेश करना चाह रहे है तो आपके लिए बहुत कम निवेश पर अच्छा बिजनेस कर सकते हैं,

यह काम है तुलसी के खेती का तुलसी के पौधे की खेती कर के आप कम समय मे  अच्छा पैसा कमा सकते हैं

हिन्दू धर्म मे तुलसी के पौधे का धार्मिक और आयुर्वेदिक महत्व बहुत ही पुराना है, परन्तु इसके अलावा यह पौधा आपको लखपति भी बना सकता है जी हाँ अपने सही पढ़ा  तुलसी की खेती आप कम लागत में  कर के भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।


तुलसी के पौधे की आवश्यक्ता:-


लोगो को आजकल इम्यूनिटी पावर बढ़ाने की ज्यादा जरूरत है और लोग इसकी तरफ ध्‍यान भी दे रहे हैं, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक दवाएं भी आजकल खूब खाई जा रही हैं इन सभी दवाओं को बनाने में तुलसी का प्रयोग किया जाता है  इसलिए तुलसी की डिमांड बढ़ती ही जा  रही है।

तुलसी की खेती में कितना निवेश होगा:-


इस बिजनेस को करने के लिए मात्र 15000 से 25000 तक कि लागत आ सकती है और आपको इसकी खेती करने के लिए ज्यादा जमीन की भी आवस्यकता नही होती 
आप चाहे तो कांट्रेक्ट फॉर्मिंग भी कर सकते हैं, आयुर्वेदिक दवाइयां बनाने वाली कंपनियां ही कांट्रेक्ट फॉर्मिंग करती हैं।

इसलिए आप  पतंजली, डाबर,वैधनाथ और कई अन्य कम्पनियो के साथ आप कांट्रेक्ट फॉर्मिंग कर सकते हैं।

इसकी खेती कब और कैसे की जाती है:-


तुलसी की खेती (Basil Farming) जुलाई महीने में होती है  सामान्य पौधे को 45x 45 सेंटीमीटर की दूरी पर लगाना चाह‍िए  लेकिन RRLOC 12 व RRLOC 14 प्रजाति के पौधों के लिए 50 x 50 सेंमी की दूरी रखनी चाहिए इन पौधों को लगाने के बाद सिंचाई जरूरी होती है,

एक्‍सपर्ट बताते हैं क‍ि तुलसी के पौधे को काटने से 15 दिन पूर्व सिंचाई करना रोक देना चाहिए पौधे के बड़े होने पर इसकी कटाई की जाती है पौधे पर फूल आना शुरू होता है तो इसके तेल की मात्रा घट जाती है, इसल‍िए जब तुलसी के पौधों पर फूल आना शुरू हो उसी समय कटाई कर देनी चाहिए।



इसकी बिक्री कहाँ करें:-


पौधों की बिक्री करने के ल‍िए आप मंडी के एजेंट से संपर्क करके या सीधा मंडी में जाकर पौधों को बेच सकते हैं, आप कॉन्ट्रेक्ट फार्म‍िंग करने वाली दवाइयों की कंपनी या एजेंसियों को भी पौधे बेच सकते हैं इन कंपनियों को तुलसी की डिमांड ज्यादा रहती है, इसलिए आपको बेचने में दिक्कत नहीं होगी।


Conclusion:-

दोस्तों आज हमने आपको बताया कि कैसे तुलसी के पौधों की खेती कर के और उसको 3 से 4 महीनें में बेच कर आप कैसे अच्छा पैसा कमा सकते हैं, उम्मीद हैं कि आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी ।
आपको इस आर्टिकल के बारे में कोई भी सुझाव हो तो आप दे सकते हैं । 

Post a Comment

0 Comments