Business idea in hindi | छोड़िए नौकरी की चिन्ता करे ये business कमाए 5 लाख महीना तक

 


                    




Business idea guru:-


छोड़िए नौकरी की चिन्ता करिए इस बिजनेस को कमाए 5 लाख महीने तक,

क्या आप भी अपनी नौकरी से परेशान हो कर business करने की सोच रहे हैं, तो हम आज आपको ऐसा business के बारे में बताने जा रहे है जिसको कर आप लाखो रुपए महीने कमा सकते हैं।


पर उससे पहले आपको बता दे की

भारत देश में प्लास्टिक के बने थैले और कई अन्य वस्तुओं को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है जिससे देश में सामानों की पैकिंग के लिए एक बढ़ी समस्या को संभालने में मददगार कार्टन को पैकिंग के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है और पूरे देश मे इसकी डिमांड भी बढ़ती जा रही हैं ऐसे में ये बिजनेस करना इस समय आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता हैं।


कार्टन का कारोबार:-

अगर आप कार्टन का कारोबार करना चाहते है तो आपको इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी ले लेनी चाहिए 
गत्ते का इस्तेमाल मोबाइल, फ्रिज, टीवी, जूते की पैकिंग, कांच के आईटम,और खिलौनों को कार्टन बॉक्स में पैक किया जाता है इसकी डिमांड भी बढ़ गई हैं आइए जानते हैं इससे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों को


कार्टन बॉक्स की डिमांड:-

इन दिनों देखा जाए तो हर एक छोटे से छोटे समान को पैक कर डिलीवर किया जा रहा है जिससे कार्टन बॉक्स की जरूरतें बढ़ती जा रही हैं जिससे आप इस बीजनेस में आसानी से सफलता प्राप्त कर सकते है और अच्छा मुनाफा कमा सकते है, 
कई कम्पनियां अपने product की पैकिंग के लिए खास पैकिंग के गत्ते का इस्तेमाल करती हैं जिसका ऑर्डर आप लेकर अपना मुनाफा कमा सकते हैं।


बॉक्स के लिए कच्चे माल की जरूरत:-

गत्ते का कार्टन बॉक्स बनाने के लिए आपको क्रॉफ्ट पेपर की अवस्यकता होती है जिस तरह के कार्टन बनाने की जरूरत हो उसी क्वॉलिटी का क्रॉफ्ट पेपर का इस्तेमाल कर सकते है इसके साथ ही आपको पीले स्ट्रास्टाबोर्ड , गोंद, सिलाई तार की जरूरत भी पड़ती है।
इस कारोबार के लिए सिंगल फेस पेपर, कारगेशन मशीन, रील स्टैण्ड,
बोर्ड पेपर शीट चपकाने वाली मशीन, शीट प्रेशिंग मशीन की जरूरत पड़ती हैं।


कितना होगा खर्च:-

अगर आप इस कारोबार को करना चाहते है तो आपको सबसे पहले 4000 से 5000 sqft की जगह देखनी होगी इसके बाद अगर आपके पास इतना एरिया उपलब्ध है तो आपको फिर इसकी मशीन को खरीदने में खर्च करने होंगे बड़े पैमाने पर इस काम को करने के लिए आपको ऑटोमैटिक मशीन खरीदने में करीब 20 लाख का खर्चा उठाना पड़ सकता हैं।


कितनी होगी कमाई:-

यदि आप अपने product के लिए बेहतरीन सप्लाई चैन बना लेते है तो आप इस काम से अच्छा मुनाफा निकाल सकते है इससे आपके पास ऑर्डर हमेशा बना रहता है और अगर आप अपनी क्वालिटी को हमेशा अच्छी बनाएं रखते है तो इससे आपको अच्छा ऑर्डर और मुनाफा बना रहता है।


लोन भी मिल सकता है:-

भारत में किसी भी तरह का बिजनेस शुरू करने के लिए उपयुक्त व्यापार रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता पड़ती हैं आप यह बिजनेस करने के लिए MSME में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं जिससे आपको सरकारी मदद मिल सकती हैं , आपको मुद्रा योजना के अन्तर्गत लोन की सुविधा उपलब्ध हैं।



Post a Comment

0 Comments