Business idea in hindi | How to make Money online tips as a student

 

                  

                      




Business idea:-


(How to make money online tips as a student)

मोबाइल से बिना किसी इन्वेस्टमेंट के आप भी कमाना चाहते हैं लाखों में ? 

आये जानते है कैसे-  

आप मोबाइल से ऑनलाइन कुछ घण्टे ही काम कर के अच्छा मुनाफा कमा सकते है,अगर आप भी अपने स्मार्टफोन से काम कर के पैसा कमाना चाहते है तो  यहाँ आपको ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए उसके बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की जाएगी 
आजकल इंटरनेट का इस्तेमाल कर के आप घर बैठे एक्स्ट्रा income भी कमा सकते है।



इसके लिए आपको ऑनलाइन के प्लेटफार्म पर रेगुलर काम करना होगा, जिसमे आजकल सबसे ज्यादा affiliate marketing, youtube, facebook, instagram, blogging, online survey,और freelance work  प्रचलित हैं  इन पर आप part time के रूप में या आप इसमें अपना पूरा ध्यान देकर इसको अच्छे स्तर पर कर के यहाँ से मोटी कमाई कर सकते हैं।
ऑनलाइन प्लेटफार्म पर आप अपने नौकरी या बिजनेस को करने के साथ-साथ भी कर सकते हैं, तो चलिये आपको इन ऑनलाइन तरीको के बारे में बताते हैं।


Youtube channel बनाए:-


यदि आपके पास किसी भी तरह का हुनर है जैसे- dance,jokes,comedy,education से सम्बंधित ज्ञान अगर आपके पास है या ये सारे हुनर है तो आप youtube चैनेल बना कर अच्छा पैसा बना सकते हैं इसके लिए आपको बस मोबाइल की जरूरत होती है जिससे आप इस काम को बखूबी कर सकें।


Affiliate marketing:-


अफ्फिलिएट मार्केटिंग का मतलब है कि आप किसी के प्रोडक्ट्स को अपने माध्यम से बेचना , अफ्फिलिएट मार्केटिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें आप दूसरे उत्पादन कम्पनियों के प्रोडक्ट्स को अपने लिंक के जरिए उसके खरीदारों तक पहुचाते है और उससे आपको कमीशन मिलता है, इस काम मे आपका जितना बड़ा नेटवर्क होता हैं उतनी ही अच्छी कमाई होती हैं इस अफ्फिलिएट मार्केटिंग से वो लोग जल्दी succes पाते है जिनके सोशल मीडिया नेटवर्क अच्छे हैं।


Online survey कर के:-


कुछ कम्पनियाँ अपने प्रोडक्ट या अपने बिजनेस के प्रचार के और जानकारी देने के लिए ऑनलाइन सर्वे करवाती है जिसके लिए कम्पनी पैसे paid करती है, इस काम को करने के लिए आपको कुछ कमीशन मिलता है तो हम आपको कुछ ऐसी कम्पनियों के बारे में बता रहे है-  ysense, opinion outpost,toluna,swagbucks इन साइटों पर आप सर्वे कर के भी पैसा कमा सकते हैं।


Online tutorial:-


अगर आप किसी शिक्षा से जुड़े हुए है या आपको किसी भी विषय मे अच्छा ज्ञान है तो ऑनलाइन इस फील्ड में आप काम कर सकते है, अपनी  एक online course बना कर आप बेच सकते हैं और अपने ज्ञान का एक video भी बना कर इस course के साथ जोड़ कर भी बेच सकते हो जिससे आपको अच्छा खासा प्रोफिट होगा।

Online business सुरू करें:-


अगर आपके पास कोई ऐसा idea है जो मार्केट में उपलब्ध नही है और आप कुछ बड़ा करना चाहते हो तो भी आप ऑनलाइन बिजनेस का सहारा ले सकते हो और अपने बिजनेस को सभी लोगो तक पहुँचा सकते हो और मुनाफा कमा सकते हो 
ऑनलाइन बिजनेस करने का फायदा यह होता हैं कि आप बहुत ही कम समय मे अधिक से अधिक लोगो तक अपने प्रोडक्ट को या अपने idea को पहुँचा सकते हो जिससे आपकी earning बहुत कम समय मे ही ज्यादा से ज्यादा हो सकती हैं।


निष्कर्ष- आज के इस आर्टिकल में हमने आपको ऑनलाइन पैसे कैसे कमाया जाए और किस किस झेत्र से कमाया जाए इसके बारे में बताया हैं आशा करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आएगा ।

कोई सुझाव हो तो आप massage कर हमें बता सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments